इसेे आजमाकर देंखें दमकने लगेगी आपकी त्वचा


इसेे आजमाकर देंखें दमकने लगेगी आपकी त्वचा  


Turmeric use for skin glowing
हल्दीलेप 

हल्दी सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ानेे वाला मसाला नहीं है, बल्कि हमारे स्वास्थ्य और सौंदर्य के लिए बेहद उपयोगी सामग्री है। आयुर्वेद में हल्दी को खून को शुद्ध करने वाला पदार्थ माना जाता है, इसलिए चर्म रोग को ठीककर त्वचा को निखारने मेें यह मददगार साबित होता है। इस ब्लॉग में हम जानेेंगे कि कैसे हल्दी के प्रयोग से आप अपनी त्वचा में निखार ला सकते हैं। 

हल्दी केे उबटन से निखर जाती है त्वचाः-

शादी-विवाह में हल्दी का रस्म तो हम सभी देखे हैंं। इस रस्म का सिर्फ धार्मिक महत्व नहीं है। इसके पीछे सुंदरता का राज छिपा हुआ है। दरअसल वर्षों पहलेे जब सौदर्य निखार के नाम पर बाजार में महंगी क्रीम उपलब्ध नहीं थे तब हमारे पूर्वज प्राकृतिक साधनों से नैसर्गिक सौंदर्य हासिल करते थे। शादी में दल्हा-दुल्हन को हल्दी का उबटन लगाने का रिवाज इसी का परिणाम है। तेल में हल्दी मिलाकर या फिर दूध में हल्दी मिलाकर तैयार किया गया उबटन त्वचा के लिए बेहद गुणगारी है। इसके प्रयोग से दमकता हुआ चेहरा पाया जा सकता है और त्वचा की एलर्जी भी दूर होती है। 

Haldi mixture with milk for skin whitening

हल्दी और बेसन का मिश्रण है बहुत उपयोगीः-

हल्दी और बेसन दोनों हमारे किचन का अहम हिस्सा है। इनसे तरह-तरह के व्यंजन बनाने के साथ ही इनके प्रयोग से अपने सौंदर्य में भी निखार लाया जा सकता है। दोनों के मिश्रण से हानिरहित स्क्रब तैयार कर सकते हैंं। बेसन में हल्दी पाउडर मिलाकर उसमें जरूरत के अनुसार गुलाबजल या फिर पानी मिलाकर पेस्ट तैयार करें। उसे चेहरे पर लगाने के 15 से 20 मिनट बाद पानी से साफ कर लें। सप्ताह में एक-दो दिन प्रयोग करें और कुछ दिनों के बाद ही इसका परिणाम महसूस करेंगे। पानी की जगह कच्चा दूध या दही मिलाकर भी स्क्रब तैयार कर सकते हैं। इसके प्रयोग से आपके डेड स्किन दूर हो जाएंगे और चेहरा दमकने लगेगा। 
Turmeric with gram flour mixture for skin glowing


कील-मुहांसेे दूर कर आपकी सुंदरता में लगाएगा चार चांदः- 

कील-मुहांसों की समस्या दूर करने में भी हल्दी कारगर साबित होता है। हल्दी में बैक्टीरिया से लड़ने की जबरदस्त क्षमता होती है। इसी गुण के कारण यह कील मुहांसों को दूर करके चेहरे को चमकदार बनाती है। एक चम्मच हल्दी पाउडर व चार चम्मच चंदन के पाउडर में दूध मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें और चेहरे पर लगाएं। जब यह सूख जाए तो इसे धो लें। कुछ दिनों तक इस नुस्खे के प्रयोग से चेहरेे से कील मुहांसे साफ होने लगेंगे।   
नींबू के रस में हल्दी पाउडर मिलाकर भी पेस्ट तैयार कर सकते हैं यह भी कील-मुहांसों को दूर करने का असरकारी नुस्खा है।


चेहरे पर पड़ रही हैं झुरियां तो इसे आजमाएं- 

तनाव, बीमारी या अन्य कारणों से कई लोगों के चेहरे पर असमय झु्र्रियां दिखने लगती है। इसे दूर करने में हल्दी सहायक है। इसे इस तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं। हल्दी व चावल के पाउडर के मिश्रम में टमाटर का रस और कच्चा दूध मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इसे चेहरे पर लगाने से झुर्रियों और डॉर्क सर्कल (काला घेरा) की समस्या दूर होगी। त्वचा का ढीलापन दूर होगा। 

हर मौसम में त्वचा के लिए है फायदेमंदः-

गर्मी हो या सर्दी या बरसात, हर मौसम में हल्दी आपकी त्वचा का ध्यान रखती है। गर्मी में आप घर से बाहर निकलते हैं और सन बर्न के शिकार हो जाते हैं। त्वचा झुलस जाती हैैै। इससे राहत पाने के लिए महंगी क्रीम खरीदने की जरूरत नहीं है। बस आप अपने किचन मेंं जाएं और हल्दी पाउडरन व बादाम के चूर्ण में दही मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इसे लगाकर आप अपने चेहरे पर फिर से निखार हासिल कर सकते हैं। 
इसी तरह से सर्दी के मौसम में कच्चे दूध में हल्दी मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इसे शरीर पर लगाने से त्वचा निखरती है। 

शहद के साथ करें प्रयोगः-

शहद नैसर्गिक मॉइस्चराइजर होता है। इसमें हल्दी मिलाकर लगाने से त्वचा की नमी बनी रहती है। दोनों को मिलाकर फेस पैक तैयार कर सकते हैं। इसके प्रयोग से त्वचा हमेशा खिली-खिली सी रहेगी।    

 
Turmeric honey mixture for  skin glowing
हल्दी 


अनचाहे बालों से मिलेगा छुटकाराः-

चेहरे पर आने वाले अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के लिए अक्सर हम महंगी क्रीम का इस्तेमाल करते हैं। यह कई बार हानिकारक भी होता है। इससे बचने के लिए हम कस्तूरी हल्दी में बेसन और सत्तू मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इसे चेहरे पर लगाएं, आहिस्ता-आहिस्ता बाल हटने लगेंगे। इसमें कुछ वक्त लगता है लेकिन यह बाल हटाने का सुरक्षित तरीका है। 
हल्दी की गांठ पर पानी डालकर सिल्वट पर रगड़कर पेस्ट बना सकते हैं। इसे भी नियमित रूप से लगाने अनचाहे बाल से मुक्ति मिलती है। 

मुंह का दुर्गंध हो जाता है दूरः- 

मुंह से आनेे वाला दुर्गंध आपके व्यक्तित्व को नुकसान पहुंचाता है। आपके नजदीक बैठकर बात करने से लोग कतराने लगते हैं। आपकी छवि धूमिल होती है। इस समस्या से छुटाकार पाने के लिए हल्दी में सरसो का तेल मिलाकर दांतों व मसूड़ों पर नियमित मालिश करनी चाहिए। इससे दांत और मसूड़े मजबूत होते हैं। दांतों में कीड़ा नहीं लगता है औऱ दुर्गंध से मुक्ति मिलती है। 
  

Turmeric massage for healthy gums

फटी एड़ियों के लिए लाभदायकः-

चेहरे के साथ ही पैर की सुंदरता का भी महत्व है। कई लोग एड़ी फटने की समस्या से परेशान रहते हैं। सर्दी के दिनों में यह समस्या ज्यादा होती है। इसके लिए बाजार में कई तरह के क्रीम भी उपलब्ध है, लेकिन आप हल्दी के उपयोग से इस परेशानी को दूर कर सकते हैं। हल्दी पाउडर में नारियल का तेल मिलाकर पेस्ट बना लें और इसे एड़ियों पर लगाएं। 15-20 मिनट के बाद इसे धोकर नारियल तेल लगा लें। कुछ दिनों के बाद आपकी एड़ी बिल्कुल पहले की तरह कोमल हो जाएगी। दरअसल नारियल तेल व हल्दी दोनों में एंटी फंग्ल गुण होते हैं जिससे चर्म रोग की कई समस्याएं दूर होती हैं।


Comments

Popular posts from this blog

हल्दी का वो राज जिसे जानकर आप रह जाएंगे हैरान

ऋग वेद से जुड़ा हुआ है मालपुए का इतिहास

Women empowerment and financial literacy