हल्दी का वो राज जिसे जानकर आप रह जाएंगे हैरान

हल्दी का वो राज जिसे जानकर आप रह जाएंगे हैरान 



देश के किसी भी हिस्से में चले जाएं वहां बनने वाले अधिकांश व्यंजन के रंग व उसके स्वाद को बढ़ाने के लिए हल्दी का प्रयोग जरूर होता है। व्यंजन को जायकेदार बनाने के साथ ही हल्दी औषधीय और धार्मिक गुणों से भरपूर है। यह सिर्फ एक मसाला नहीं है,  बल्कि हमारी सेहत के लिए बहुत काम की चीज है। दवाइयों के साथ ही सौंदर्य प्रोडक्ट में भी इसका खूब इस्तेमाल होता है। भारतीय संस्कृति व रीति रिवाज का भी यह महत्वपूर्ण अंग है। अपने इन्हीं गुणों के कारण हल्दी किचन की रानी कहलाती है। इस लेख में इसके औषधीय व धार्मिक विशेषताओं की जानकारी हासिल करेंगे। 
आज से कुछ वर्ष पहले जब स्वास्थ्य सुविधाओं का बेहद अभाव था उस समय दूर दराज के गांवों में दादी का नुस्खा बहुत बड़ा सहारा होता था। यदि किसी को चोट लग जाए या पैर में मोच आ जाए तो हल्दी का लेप लगा दिया जाता था। इसी तरह से खांसी या अन्य शारीरिक परेशानी में हल्दी वाला गर्म दूध पीने को मिलता था जो कि रामबाण जैसा काम करता था।  दादी के इस नुस्खे को आज पढ़े लिखे लोग भी अपना रहे हैं। इसका व्यवसायिक उपयोग भी बढ़ रहा है। कई रेस्टोरेंट में इसके ड्रिंक्स भी परोसे जा रहे हैं। वहीं, कई कंपनिया इसके स्वास्थ्यवर्धक प्रोडक्ट बाजार में उतारकर मुनाफा कमा रही हैं। लेकिन, हमें इस तरह के प्रोडक्ट्स से सावधान रहते हुए इसे  पारंपरिक तरीके से ही नियमित मात्रा में सेवन करना चाहिए। दरअसल हल्दी में मिलने वाला करक्यूमिन इसे सबसे ज्यादा गुणकारी बनाता है। यह कैंसर जैसी बीमारी में भी लाभकारी बताया जाता है। बताया जाता है कि रोजाना पांच सौ मिलीग्राम करक्यूमिन शरीर के लिए काफी है।

दर्द से हैं बेहाल तो हल्दी वाला दूध से मिलेगा आरामः-

आयुर्वेदिक डॉक्टर भी हल्दी वाला दूध लेने की सलाह देते हैं। आपको याद होगा कुछ वर्ष पहले विदेश के एक होटल में महान क्रिकेट खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर का हल्दी वाला दूध पीने का समाचार सामने आया था। यह गठिया से लेकर अन्य दर्द में भी कारगर साबित होता है। दरअसल इससे शरीर का रक्त संचार बढ़ जाता है जिससे दर्द से राहत मिलती है।

https://foodyyummy19.blogspot.com/2019/08/importance-of-breakfast_30.html

नियमित सेवन से हड्डियां होंगी मजबूतः- 

हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट (शरीर के सेल्स टूटने से रोकने वाला तत्व) पाये जाते हैं। वहीं, दूध में कैल्शियम की अच्छी मात्रा होती है जो कि हड्ड़ियों के लिए फायदेमंद है। हल्दी वाला दूध महावारी (पीरियड्स) में होने वाले दर्द में फायदा करता है।  

अच्छी नींद के लिए भी है फायदेमंदः- 

यदि आपको रात में ठीक से नींद नहीं आती है तो गर्म दूध में हल्दी मिलाकर पीने से आपको राहत मिलेगी। हल्दी में अमीनो एसिड होता है और दूध के साथ इसे लेने से अच्छी नींद आती है। आयुर्वेदिक डॉक्टरों का कहना है कि सोने के आधे घंटे पहले इसका सेवन करना चाहिए। 


श्वांस संबंधी बीमारियों में मिलेगा लाभः- 

हल्दी एंटी माइकऱोबियल (रोगाणुरोधी) है जिस वजह से गर्म दूध के साथ इसे लेने से श्वांस संबंधी बीमारी दमा, ब्रोंकाइटिस, साइनस आदि में फायदा करता है।  

खून व फेफड़ों को रखता है साफः-

यह खून से विषैला पदार्थ (टॉक्सिंस) को निकालता है। लीवर की भी सफाई करता है। यही कारण है कि खून विकार व लीवर की समस्या में इसे फायदेमंद माना जाता है। 

त्वचा के लिए है बेहद फायदेमंदः-

 हल्दी त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है। यही कारण है कि इसका उपयोग सौंदर्य प्रोडक्ट में भी किया जाता है। बाजार में उपलब्ध इन प्रोडक्ट्स में प्रयोग होने वाले कैमिकल से त्वचा को नुकसान भी हो सकता है, इसलिए आप चाहें तो प्राकृतिक तरीके से हल्दी के प्रयोग से अपने चेहरे में निखार ला सकते हैं। यह प्राकृतिक एंटी-सेप्टिक होता है जो तेजी से घाव भरता है। इसमें बैक्टीरिया से लड़ने की क्षमता होती है, इसलिए इसके प्रयोग से कील मुहांसों को दूर करने में मदद मिलती है। अपने इसी गुणों के कारण विवाह से पूर्व दुल्हा व दूल्हन के शरीर पर हल्दी का लेप लगाया जाता है जिससे कि उनके त्वचा निखर सके।
अगले ब्लॉग में सौंदर्य बढ़ाने के लिए हल्दी के प्रयोग के तरीके पर विस्तार से चर्चा करेंगे। 


धार्मिक रस्मों में होता है प्रयोगः- 

हिन्दू संस्कृति में हल्दी को बेहद शुभ माना जाता है। यही कारण है कि विवाह शादी हो या अन्य धार्मिक रस्म उसमें हल्दी का प्रयोग किसी न किसी रूप में जरूर होता है। यह शुद्धता का प्रतीक होता है। मान्यता है कि हल्दी सूर्य व अच्छे भाग्य का प्रतीक है। 

Comments

  1. Agree with you... only thing one should take care of purity of haldi in today's world.

    Good one Anjali jee.... Keep posting such informative article!

    ReplyDelete
    Replies
    1. I do agree with you but there is solution also that you should buy raw turmeric and grind in mixer.

      Delete
  2. It's very beneficial for us .
    Better then medicine also.

    ReplyDelete
  3. Haldi (Turmeric) is having medicinal values and good for our health.

    ReplyDelete

Post a Comment

Express your thoughts below, I want to hear from you.

Popular posts from this blog

ऋग वेद से जुड़ा हुआ है मालपुए का इतिहास

Women empowerment and financial literacy